आपको दूसरों से ज्यादा लगती है ठण्ड ,तो ये हो सकता है कारण

अगर आपको दूसरों के मुकाबले ज्यादा ठण्ड लगती है तो इसका कनेक्शन सीधा आपके स्वास्थ्य से है |कई हैल्थ रिपोर्ट के अनुसार खून की कमी ,कुपोषण ,संक्रमण ,शारीरिक वजन का कम या ज्यादा होना और थायरायड इसकी मुख्य वजह हो सकती है ,ऐसे में जरुरी है की जैकेट और स्वेटर से लदे होने के बाद भी ठण्ड ज्यादा ठण्ड लगने पर डॉक्टर से सलाह ले ,ताकि किस कमी के कारण ऐसा हो रहा है पता लगाकर इलाज किया जाये .

इन कारण ऐसा हो सकता है .

एनीमिया-

लाल रक्त कोशिकाओ को शरीर में ऑक्सीजन लेकर वहन करने में आयरन मदद करता है |इससे हिट और अन्य पोषक तत्व सिस्टम की प्रत्येक कोशिकाओ में पहुँचता है .ज्यादा आयरन न होने से लाल रक्त कोशिकाए अपना कार्य अच्छी तरह से नहीं कर पाती है और आपको ज्यादा ठण्ड लगने लगती है |इसके अलावा विटामिन बी 12 की कमी से भी ज्यादा ठण्ड लगती है क्योकि हमारे शरीर को लाल रक्त कोशिकाए बनाने के लिए विटामिन बी12 की जरुरत होती है .

वजन का असर-

वजन का कम यानी अंडरवेट होने पर शरीर में इतना आवश्यक फैट नहीं होता जो आपको ठण्ड से प्रतिरोधकता दिलाये इससे बचाव के लिए प्रोटीन युक्त हैल्दी फ़ूड ,फैट और काम्प्लेक्स कार्ब का सेवन करे ताकि शरीर का तापमान बना रहे .

असंतुलित थायरायड-

अनावश्यक मात्रा में थायरायड का स्त्राव होने से मेटाबालिज्म कम हो जाता है जिससे शरीर से उचित मात्रा में उर्जा नहीं निकल पाती और ज्यादा ठण्ड लगती है ,इसके लक्षण बालो का पतला होना ,त्वचा का रुखा होना ,और थकान महसूस होना  .

तनाव भी हो सकती है वजह-

तनाव या गुस्सा से भी शरीर के तापमान में अंतर आ जाता है ,तनावपूर्ण स्थिति जैसे झगडा व्यस्तता या वर्कलोड आदि से भी आपको गर्मी या सर्दी लग सकती है ,भावात्मक स्थिति से भी तापमान में बदलाव आता है .

बचाव के उपाय-

कुछ ऐसे तरीके है जिनसे बहुत ज्यादा ठण्ड लगने की समस्या से बचा जा सकता है ,इसके लिए खाने में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करे जो शरीर के अंदर गर्म और ठण्ड को संतुलित रखने में मदद करे |पत्तेदार सब्जिया भी शरीर में तापमान को संतुलित रखने में सहायक होती है .

गुड हो सकता है फायदेमंद –

गुड का सेवन करना चाहिए इसमें आयरन होता है यह अनीमिया के मरीज ,खासतौर पर महिलाओ के लिए फायदेमंद है ,गुड ब्लड से खराब टाक्सिन दूर करता है ,जिससे त्वचा दमकती है ,और मुहासो की समस्या दूर होती है .ज्यदा थकान और कमजोरी होने पर गुड एनर्जी लेवल बढाता है ,गुड शरीर में रक्त को साफ करता है .

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *